Sunday, October 2, 2011

7 Hair-friendly Homeopathy medicines


सात सहेलियां बालों की


 बाल गिरने की समस्या इन दिनो आम है। इस वजह से लोग असमय गंजे हों रहे है। होंमियोंपैथी में एक फार्मूला है, जिसे मैंने और मेंरे गुरुदेव डाक्टर वासुदेव शर्मा ने आजमाया है और अच्छे नतीजे मिले. जनहित में पेश करता हूँ आप भी इस समस्या से ग्रस्त हों तो आजमा सकते है। दवाओ के नाम ह। veretrum alb, acid mur, pulsatilla, anacardium, baryta carb, zincum met और sulphur। ये सभी दवाए 30 शक्ति की ले। सभी समान मात्रा में होंनी चाहिए.दवा विक्रेता से गोलिया बनवाकर ले आइये। पहले सप्ताह चार चार गोलिया रोज दिन में एक बार ले। फिर हफ्ते में एक बार ले। लाभ होंने पर दवा बंद कर दे।



सहायक उपचार: दोनो हाथों की उगलियो के नाखूनो को रोज दो मिनट आपस में जोर देकर घिसिए।



अगर रुसी हों तो बालो की जड़ में ग्लिसरीन और गुलाब जल एक तीन के अनुपात में मिला कर मले।



बालो में किसी हर्बल शेम्पू का प्रयोंग ही करे।



अलसी के नियमित सेवन से भी बाल घने, काले और मुलायम होते हैं।


होंमियोंपैथी में दवा का असर दिखाई देने पर दवा बंद कर दी जाती है। फिर नेचर अपना काम करने लगती है। कुछ समय बाद अगर जरुरत महसूस हों तो फिर से उसी तरह दवा ली जा सकती है।


श्री सुरेश ताम्रकर

No comments:

मैं गेहूं हूँ

लेखक डॉ. ओ.पी.वर्मा    मैं किसी पहचान का नहीं हूं मोहताज  मेरा नाम गेहूँ है, मैं भोजन का हूँ सरताज  अडानी, अंबानी को रखता हूँ मुट्ठी में  टा...