Monday, August 29, 2011

Achala Kalra & Osteoarthritis


आदरणीय डॉ. ओ.पी.वर्मा जी



मैंने निरोगधाम में पढ़ कर अलसी का सेवन शुरू किया। मेरी उम्र  60 वर्ष है और मुझे घुटनों के दर्द की समस्या बहुत गंभीर थी। मुझे घर में चलने फिरने में भी दिक्कत होती थी। तीन-चार महिनों अलसी का सेवन करने के बाद अलसी मुझे कुछ-कुछ आराम आना शुरू हो गया था। और चलने में भी कम दिक्कत होने लगी। अब मुझे एक साल हो गया है अलसी की रोटी खाते हुए। अब मेरे घुटनों में दर्द लगभग खत्म हो गया है। और मैं सीढ़ियां भी चढ़ लेती हूँ जो कि पहले नहीं चढ़ पाती थी। एकदो किलोमीटर चल भी लेती हूँ। मैं सबको कहना चाहती हूँ कि अलसी से बढ़िया कुछ नहीं है। इसके सेवन से सारा दिन आप में काम करने कि ताकत आ जाती है। मेरे पति को डायबिटीज है, उन्हें भी अलसी से बहुत फायदा हुआ है और दवाइयों की डोज भी कम हुई है। आज मैं सिर्फ सेवा भावना से  बिना तनख्वाह के एक स्कूल में पढ़ाने भी जाती हूँ।

अचला कालरा

अबोहर, पंजाब

1 comment:

dr amit jain said...

बहुत बढिया ,आप के इस वर्णन से ओरो को भी प्रेरणा मिलेगी

मैं गेहूं हूँ

लेखक डॉ. ओ.पी.वर्मा    मैं किसी पहचान का नहीं हूं मोहताज  मेरा नाम गेहूँ है, मैं भोजन का हूँ सरताज  अडानी, अंबानी को रखता हूँ मुट्ठी में  टा...